ये खास बातें आपको कई स्किन समस्याओं से दूर रखेंगी

ये खास बातें आपको कई स्किन समस्याओं से दूर रखेंगी

सेहतराग टीम

आज के समय में सभी लोग अच्छा और खूबसूरत दिखना चाहते हैं। इसलिए तो चेहरे को खूबसूरत बनाने के लिए तरह-तरह की चीजें लगाते रहते हैं। कई चीजें तो फायदा करती हैं लेकिन कई ऐसी चीजें हैं जिसके इस्तेमाल से हमारा चेहरा खराब हो जाता है और उम्र से पहले की चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं। तो ऐसे में कौन सी चीजों का प्रयोग करना चाहिए और किसका नहीं ये जानना काफी जरूरी होता है। तो आइए आज हम आपको बताएंगे कि क्या करें जिससे चेहरा खूबसूरत भी बना रहें और हमारी स्किन भी खूब ग्लो करें-

पढ़ें- होली के मौके पर अस्थमा के मरीज बरतें ये सावधानी, अटैक पड़ने के खतरे से दूर रहेंगे

सनस्क्रीन का इस्तेमाल न करना:  सनस्क्रीन का यूज़ करें। लगभग 3-4 घंटों में सनस्क्रीन को दोबारा लगाएं। खासतौर पर आंखों के नीचे ज़रूर लगाएं।

ज़्यादा एक्सफोलिएट करना: स्किन केयर रूटीन में एक्सफोलिएशन ज़रूरी है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि आप इसे ज़रूरत से ज़्यादा एक्सफोलिएट कर दें। अगर एक्ने वाली स्किन है तब तो यह समस्या और भी ज़्यादा हो जाएगी। हमारी स्किन बैक्टीरिया और कोई अन्य पॉल्यूटेंट के कारण मैली हो जाती है और इसे साफ करना ज़रूरी होता है, लेकिन अगर सफाई भी ज़रूरत से ज़्यादा की जाए तो इससे डैमेजिंग भी हो सकती है। ज़रूरत से ज़्यादा एक्सफोलिएशन हाइपरपिग्मेंटेशन का कारण बन सकता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो ड्राई स्किन को हफ्ते में दो बार और ऑयली स्किन के लिए हफ्ते में 1 बार एक्सफोलिएशन काफी होता है।

नाइट स्किन केयर रूटीन: नाइट स्किन केयर रूटीन हमारी त्वचा पर असरदार तरीके से काम करता है, यह त्वचा को खिला-खिला बनाता है। कुछ प्रोडक्ट स्किन को इरिटेट कर सकते हैं-जैसे एसिडिक टोनर, इससे बचें।

मुंहासों को न छुएं: एक्ने को फोडऩे से भले ही और एक्ने न बढ़ें, लेकिन हाइपरपिग्मेंटेशन और एक्ने स्पॉट्स की समस्या हो जाती है। इन्हें न छुएं।

घर की रोशनी होती है वजह: कई बार लोगों को जानकारी नहीं होती है कि जिस फ्लोरोसेंट लाइट से वे बहुत ज़्यादा एक्सपोज़ हो रहे हैं वह स्किन के लिए कितनी नुकसानदेह है। लैपटॉप, टैबलेट, फोन स्क्रीन, घर के अंदर लगे फ्लोरोसेंट बल्ब्स आदि स्किन के हाइपरपिग्मेंटेशन को ज़्यादा उभारते हैं। थोड़ी देर ही सही धूप में ज़रूर जाएं और त्वचा में नैचरल लाइट को एब्ज़ॉर्ब होने दें।

इसे भी पढ़ें-

रोज नाश्ते में ये चीजें खाने से आप हमेशा फिट रहेंगे और बीमारियों से दूर रहेंगे

 

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।